दीर्घ/अल्पकालिक शोध प्रबंध प्रशिक्षण कार्यक्रम

आईसीएआर-आईआईएबी, B. Tech (बायोटेक / बायोइनफॉरमैटिक्स) और M.Sc/M.Tech (बायोटेक्नोलॉजी / बायोइनफॉरमैटिक्स या लाइफ साइंस) के छात्रों के लिए लंबी / छोटी अवधि के शोध प्रबंध प्रशिक्षण कार्यक्रम की पेशकश की जाएगी। प्रशिक्षण का उद्देश्य कृषि जैवप्रौद्योगिकी (पौधे, पशु, मछली, सूक्ष्म जीव) के क्षेत्रों में अनुसंधान करने का अवसर प्रदान करना है। हम दो बैचों में प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करते हैं, एक जनवरी में शुरू होता है जबकि दूसरा जुलाई के महीने में शुरू होता है। जुलाई-दिसंबर के दौरान प्राप्त आवेदनों को जनवरी बैच के लिए माना जाएगा, जबकि जनवरी-जून के दौरान प्राप्त आवेदनों को जुलाई बैच के लिए माना जाएगा। चयन समिति आवेदनों की जांच करती है और योग्यता और संस्थान में सीटों की उपलब्धता के आधार पर छात्र का चयन करती है और तदनुसार ई-मेल द्वारा सूचित किया जाएगा।

चयनित उम्मीदवार को आईसीएआर-आईआईएबी के एक वैज्ञानिक की देखरेख में केंद्र की चल रही परियोजनाओं में से एक में काम करना होगा। परियोजना का काम पूरा होने पर उम्मीदवार को सह-पर्यवेक्षक के रूप में आईसीएआर-आईआईएबी के वैज्ञानिक के हस्ताक्षर के साथ अपने संस्थान में एक थीसिस/रिपोर्ट/शोध प्रबंध जमा करने की अनुमति दी जाएगी। थीसिस की एक प्रति निदेशक, आईआईएबी को प्रस्तुत की जानी चाहिए और परियोजना कार्य से उत्पन्न कोई भी प्रकाशन या आईपीआर आईआईएबी के नाम पर होगा। हालांकि, प्रशिक्षु को उनके योगदान के स्तर के आधार पर प्रकाशन में उपयुक्त लेखकत्व मिलेगा।

संस्थान परिसर में रहने की कोई सुविधा उपलब्ध नहीं होगी, प्रशिक्षुओं को अपने आवास की व्यवस्था स्वयं करनी होगी। आवेदन केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से प्रस्तुत किया जाना चाहिए। आईसीएआर-आईआईएबी में प्रशिक्षण कार्यक्रम को लागू करने के लिए संस्था के डीन/प्रमुख से सिफारिश पत्र अनिवार्य है।

शुल्क विवरण:
भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) के निर्देश के अनुसार आईसीएआर-आईआईएबी, रांची में प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए निम्नलिखित नि:शुल्क संरचना का पालन किया जाता है। (ICAR- office order F.No. 2-8/2012-HRD, dated on 25th April, 2014).

क्रम संख्या प्रशिक्षण अवधि शुल्क (आईएनआर)
1 लंबी अवधि (> 3 महीने) 30,000/-
2 अल्पावधि (1-3 माह) 20,000/-

आईसीएआर के कार्यालय ज्ञापन (F.No. Agrl Edn. 2(8)/2019-HRD dated on 17th June, 2020) के अनुसार एसआरएफ/जेआरएफ छात्र से (आईसीएआर संस्थान/एयू द्वारा) लिए गए बेंच शुल्क में 50% रियायत की अनुमति है। आईसीएआर संस्थानों में शोध करने के लिए ईडब्ल्यूएस, एससी, एसटी, ओबीसी और महिला श्रेणियों से संबंधित राष्ट्रीय कृषि अनुसंधान प्रणाली (एनएआरएस) के बाहर एसआरएफ/जेआरएफ छात्र से शुल्क (आईसीएआर संस्थान/एयू द्वारा) लिया जाता है।